YouTube Channel – As A Hobby, Part Time Income or Career ??

केस स्टडी -1 साल पहले जोधपुर की एक साधारण गृहणी प्रमिला सिंह ने  राजस्थानी  खान-पान  की  रेसिपी  सिखाने के लिए अपना यूट्यूब चैनल Pramila’s Cook Book  शुरू किया तो उन्हें सपने भी उम्मीद नहीं थी की उनके चैनल पर लगभग 1.70  लाख सब्सक्राइबर्स जुड़ जायेंगे ! 55  वर्षीया, गृह- विज्ञान की स्नातक प्रमिला सिंह को बचपन से ही कुकिंग का बहुत शौक था लेकिन अपनी प्रतिभा को दिखाने का कोई माध्यम नहीं था ! उनके बेटे अर्जुन ने उन्हें यूट्यूब चैनल बनाने के लिए प्रेरित किया और अचार बनाने की विधि का वीडियो बनाकर शेयर किया जो लोगो को बहुत पसंद आया ! पहले वीडियो की सफलता से उत्साहित, प्रमिला ने कुछ और वीडियो  डालना शुरू किया और उनका यूट्यूब चैनल देखने वालो की संख्या धीरे धीरे बढ़ती गयी ! 

News Courtesy : Economic Times 

केस स्टडी-2 :  पढोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो होंगे ख़राब ….बरसो पुरानी इस कहावत को 23  वर्षीय नमन माथुर ( सोल मोर्टल –Soul Mortal) ने लगता है गलत सिद्ध कर दिया है ! नमन ने कभी सोचा नहीं था की मोबाइल फ़ोन पर गेम खेलते खेलते उन्हें इतना मजा आने लगेगा की 2015  से शुरू किये उसके यूट्यूब चॅनेल पर 5  सालों में  48 लाख सब्सक्राइबर्स जुड़ जायेंगे ! आज नमन ,मोबाइल गेमिंग और स्ट्रीमिंग की दुनिया में एक जाना माना  नाम है !

Gaming Wizard- Naman Mathur

केस स्टडी 3  : झाँसी में जन्मी श्रुति अर्जुन आनंद, आज यूट्यूब स्टार है और युवा पीढ़ी को ध्यान में रखकर यूट्यूब चैनल पर  ब्यूटी ,  मेकअप,फैशन, हेयर – स्टाइल आदि विषयो पर सरल भाषा में वीडियो शेयर करती है ! इसके अलावा श्रुति, ब्यूटी और लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट्स  का अपने वीडियो पर रिव्यु (Review) भी करती है ! घर के सारे सदस्य भी  उनके साथ यूट्यूब की दुनिया से जुड़े है और अलग अलग नाम से अपने 9  यूट्यूब चॅनेल चला रहे है ! इनमे ,श्रुति अर्जुन आनंद (Shruti Arjun Anand), श्रुति व्लॉगस (Shruti Vlogs), अनय्सा (Anaysa ), माय मिस आनंद ( My Miss Anand ),  कुक विथ निशा (Cook With Nisha ), लफंगे ( Lafangay ) आदि मुख्य चैनल है ! मज़े की बात यह है की श्रुति की 9 वर्षीय बेटी अनाया  का भी अपना यूट्यूब चैनल है और उसपर 50000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स है !

Shruti Arjun Anand, her husband Arjun Anand and their family are YouTube creators, running very popular channels on beauty, lifestyle, cooking and kids.
Image Courtesy : Forbes India

ऊपर दिए गए उदाहरणों का मकसद यह है की साधारण परिवारों की पृष्ठभूमि और छोटी जगहों से आकर भी  यूट्यूब चैनल  के माध्यम से अपनी प्रतिभा और हुनर को दुनिया के सामने रख कर सफलता की ऊंचाइयों को छू रहे है ! पिछले 4 -5 सालों में स्मार्टफोन और इंटरनेट की उपलब्धता ने यूट्यूब पर वीडियो देखने और यूट्यूब चैनल के माध्यम से वीडियो शेयर करने वालो की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है ! 2005  में इंजिनीर्स ने यूट्यूब की स्थापना की थी और 2006 में इसे गूगल ने खरीद लिया था और आज यूट्यूब दुनिया का वीडियो शेयरिंग का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है और विश्व  के करीब 180 करोड़ लोग यूट्यूब के उपभोक्ता है !

यूट्यूब चैनल – हॉबी, पार्ट टाइम जॉब या करियर के तौर पर ??

पिछले कुछ महीनों के लॉकडाउन के दौरान आपने महसूस किया होगा की यूट्यूब चैनल देखने वालो की संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हुआ ! गृहणियों ने यूट्यूब विडिओ के माध्यम से कई तरह की रेसिपी सीखकर घर पर विभिन्न तरह के व्यंजन बनायें , छात्रों ने यूट्यूब के  माध्यम से अपनी पढाई की और ज्ञानवर्धन किया और कई  लोगो ने इस माध्यम पर न्यूज़ और मनोरंजन के कार्यक्रम देखकर अपना समय व्यतीत किया !  सवाल यह है की क्या यूट्यूब  को हॉबी या पार्ट टाइम जॉब या करियर के रूप में विकसित किया जा सकता है ?? यदि आप में हुनर है, प्रतिभा है, जुनून है और  कुछ अलग करने का ज़ज्बा  है तो आप यूट्यूब को आसानी से पार्ट टाइम जॉब या करियर के रूप में स्थापित कर सकते हो ! इस करियर विकल्प की दिलचस्प बात यह है की इसमें ना तो कोई उम्र की सीमा है, ना भाषा की बाध्यता ,ना ही कोई पढाई की  डिग्री की आवश्यकता है, चाहे आप गांव में हो या शहर में कोई समस्या नहीं ! अगर आप में प्रतिभा है तो एक छोटे से कमरे में बैठकर स्मार्टफोन पर  वीडियो बनाकर अपना काम शुरू कर सकते है !

लोकप्रिय विषय जिस पर  यूट्यूब चैनल बनाया जा सकता है :

प्रतिदिन लाखों की संख्या में यूट्यूब पर विभिन्न विषयों पर वीडियो अपलोड लिए जाते है और लोग अपनी पसंद और आवश्यकता के अनुसार देखते है ! यहाँ पर कुछ ऐसे विषयों का सुझाव दे, रहा हुँ जिन  पर आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते है :

  • टेक्नोलॉजी एवं डिजिटल ज्ञान : यदि आप स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में रूचि रखते और इनके बारे में अच्छा ज्ञान  है तो आप  स्मार्टफोन के नए मॉडल्स के रिव्यु , कीमत और फीचर्स की तुलना, स्मार्टफोन कैसे इस्तेमाल करे?आदि के बारे में वीडियो बनाकर शेयर कर सकते है ! इसके अलावा अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग या सोशल मीडिया मार्केटिंग पर पकड़ है तो आप इनके बारे में  विडिओ बना सकते है !
  •  ट्रेवल एवं  पर्यटन स्थल : यदि आप देश विदेश में घूमने के शौक़ीन है, नयी – नयी जगहों  पर जाना  अच्छा लगता है तो आप  ट्रेवल और  टूरिज्म के ऊपर यूट्यूब चैनल बना सकते है ! पर्यटन स्थल पर कोनसे मौसम में जाना उचित रहेगा, जाने के लिए किस तरह के साधन उपलब्ध है, घूमने की कौन -कौन सी जगह है , ठहरने और खाने पीने के कोनसे अच्छे स्थान है ?? इन सब बातो की जानकारी अपने यूट्यूब चैनल पर दे सकते है ! 
  •  योग, प्राणायाम और ध्यान : कोरोना संकट के चलते हर व्यक्ति आज अपनी सेहत के प्रति काफी सजग हो गया है ! अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, योग और प्राणायाम का सहारा ले रहे है ! अगर आप को योग और प्राणायाम की सही  जानकारी है तो आप अपना चैनल इस विषय पर बना सकते है और आम लोगों को लाभान्वित कर सकते हो !महिलाओं के लिए इन विषयो पर यूट्यूब चैनल बनाना फायेदमंद रह सकता है ! इंदौर की 6 साल की प्यारी  सी बच्ची प्रतीति तलेसरा  का योग पर वीडियो देखिये और आनंद लीजिये :

Cute Pratiti in her Yoga Video

  • राजनीति और इतिहास : राजनीति और इतिहास विषयों पर भी लोगो मुख्यतया पुरुषों  की काफी दिलचस्पी होती है ! सम -सामयिक राजनैतिक घटनाएं , राजनैतिक व्यक्तित्वों की  जानकारी, राजनैतिक उठापटक , इतिहास की दिलचस्प घटनाएं , ऐतिहासिक लड़ाइयाँ और ऐतिहासिक व्यक्तित्वों  के बारे में जानकारी वाला यूट्यूब चैनेल बना  सकते है ! 
  • नृत्य, गायन, कॉमेडी : यदि आप नृत्य या गायन या कॉमेडी में रूचि रखते है तो आप इन विषयों पर अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हो ! बच्चे से लेकर बड़ो तक हर व्यक्ति ये वीडियो देखकर अपना मनोरंजन करना चाहता है ! 26  साल के अमित भड़ाना, हल्के- फुल्के कॉमेडी वीडियो शेयर करके यूट्यूब पर सफलता के नए मुक़ाम हासिल हर रहे है !अमित के यूट्यूब चैनल पर 2  करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स है और कमाई  मामले में देश में सबसे आगे है !
YouTube Sensation : Amit Bhadana 

इसके अलावा आप ब्यूटी , कुकिंग , फैशन, हेयर-स्टाइल, बागवानी, आध्यात्म आदि विषयों पर भी यूट्यूब चैनल बनाने पर विचार कर सकते हो !
यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ??:  यदि आपके पास जीमेल अकाउंट है तो आप अपना आसानी से यूट्यूब चैनल बना सकते है ! नीचे दिए गए वीडियो के माध्यम से आप क्रमबद्ध तरीके से जीमेल अकाउंट खोलने से लेकर यूट्यूब  चैनल बनाना सीख सकते हो !

How to Start your YouTube Channel- Step by Step demonstration

यूट्यूब चैनल की सफलता के लिए क्या रखे ध्यान ?: आज प्रतिदिन लाखो की संख्या में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड और शेयर किये जाते है, यूट्यूब के क्षेत्र में भी उतनी ही प्रतिस्पर्धा है जितनी की किसी और प्रोफेशनल और व्यावसायिक क्षेत्र में ! अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को सफल बनाना चाहते है तो 3 C पर ध्यान देना पड़ेगा !
Contentपहला और सबसे महत्वपूर्ण  C है Content , आप जिस भी विषय पर यूट्यूब चैनल बनाये उस पर सही और सटीक जानकारी देना आवश्यक है ! “Content Is The King” इस वाक्य को जेहन में  रखकर आपको अपना वीडियो बनाना होगा !
Creativity: दूसरा C है, Creativity, एक ही विषय पर हज़ारो वीडिओ  उपलब्ध है और जब तक आपका विडिओ, औरों से हटकर नहीं है, आपके चैनल पर दर्शक नहीं आएंगे ! आपको ,लीक से हटकर कुछ ऐसे वीडिओ डालने होंगे, जिससे दर्शको को नयेपन का अहसास हो !
Consistency:  तीसरा C है, Consistency , यह ज़रूरी है की आप अपने यूट्यूब चैनल पर एक नियत अंतराल पर अपने वीडियो शेयर करे ताकि दर्शको से संपर्क बना रहे ! आपको यह आश्चर्य होगा की यूट्यूब चैनल बनाने वाले 80% लोग शुरू के 5  विडिओ शेयर करने के बाद उस पर आगे कोई काम नहीं करते ! यह उसी तरह से है की हर नए साल शुरू होते ही लोग ज़िम की मेम्बरशिप लेते है और 15  दिनों बाद जाना छोड़ देते है ! यूट्यूब चैनल की सफलता के लिए ज़रूरी है समय समय पर , चैनल पर प्रासंगिक और दिलचस्प वीडियो डालने होंगे !

यूट्यूब पर कैसे कमाई करें ?           

सवाल यह है की यूट्यूब पर कैसे कमाई की जा सकती है ? यूट्यूब आपके वीडिओ  पर कुछ विज्ञापन चलाती  है और उस से होने वाली आय का कुछ हिस्सा वो यूट्यूब चैनल के मालिक के साथ साझा करती है ! हालाँकि यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है, इसके पात्र होने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर एक साल में कम से कम 1000 सब्सक्राइबर और आपके वीडिओ को 4000 घंटे तक देखा जाना चाहिए ! कमाई के हिसाब की प्रक्रिया में यूट्यूब द्वारा बहुत ही ईमानदारी और पारदर्शिता बरती जाती है !

आज कई व्यक्ति यूट्यूब पर प्रसिद्धि पाकर बुलंदियों का आसमान छू रहे है और देश विदेश में लोगो के बीच अपनी पहचान बना रहे है ! और तो और  कामयाबी के शिखर पर बैठी आशा भोंसले ने 86 साल की उम्र में यूट्यूब चैनल शुरू कर के उन युवाओं को सन्देश दिया है की नयी तकनीक  सीखने के लिए, उम्र बाधक नहीं है ! आइये आप अपने हुनर और प्रतिभा को नयी उड़ान दे और यूट्यूब चैनल के माध्यम से अपने भविष्य को साकार कीजिये ! यकीन मानिये खोने के लिए कुछ नहीं है, अगर आप किसी कारण से अपने प्रयास में असफल भी होते है तो भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा ! 

यदि आपको ब्लॉग अच्छा लगा हो तो इसे आप फेसबुक, व्हाट्सप और लिंकेडीन के माध्यम से शेयर कर सकते है !

News Courtesy : India Today

मैनेजमेंट मंत्र : यूट्यूब चैनल का भविष्य उज्जवल है,  आने वाले समय में इस माध्यम पर काफी सम्भावनाएँ है ! यूट्यूब चैनल  से ,आप अपने हुनर को आमदनी का एक सम्मानजनक  जरिया बना सकते है !

I’m Nitesh Kataria , Pune based Marketing Professional, Blog Writer and Motivational speaker. You can reach me at 9822912811 or niteshk3@yahoo.com.

Please share your comments and feedback.

You can subscribe my YouTube channel by clicking below link: https://www.youtube.com/channel/UCS7n6yk4baaF39qYOrL7R3w?view_as=subscriber

2 thoughts on “YouTube Channel – As A Hobby, Part Time Income or Career ??

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s